दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए घर पर बनाएं ये ड्रिंक, आसान है बनाने की विधि

दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए घर पर बनाएं ये ड्रिंक, आसान है बनाने की विधि

सेहतराग टीम

आज का माहौल ऐसा है कि हर कोई काम में व्यस्त रहता है। लोग दिनभर काम करते हैं और शाम तक थक कर चूर हो जाते हैं। अगर आप के साथ ऐसा ही होता है तो दोबारा खुद को एक्टिव व एनर्जेटिक बनाने के लिए कुछ ऐसी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं जो आपको प्रयाप्त ऊर्जा देंगी, जिससे आप एक्टिव व एनर्जेटिक महसूस करेंगे। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही ड्रिंक के बारे बताएंगे। इन्हें बनाना बेहद आसान है और आपको केवल सामान्य चीजों की जरूरत पड़ेगी। आइए जानते हैं कि इसे बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है और यह कैसे बनती हैं?

पढ़ें- पीना है तो इम्यूनिटी बूस्टर टी पिएं, ऐसे करें तैयार

इन चीजों का इस्तेमाल होता है:

इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए केला और चॉकलेट पाउडर का जरूरत होती है। इन दोनों ही खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जो आपको एनर्जेटिक बनाने के लिए सक्रिय रूप से कार्य कर सकती हैं। 100 ग्राम केले में लगभग 89 कैलोरी और 100 ग्राम चॉकलेट पाउडर में 228 कैलोरी मौजूद होती है। यह मात्रा आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा देने के लिए काफी मानी जाती है। इतना ही नहीं, आप इसे सुबह ऑफिस जाने से पहले या फिर वर्क फ्रॉम होम पर बैठने से पहले भी पी सकते हैं। साथ ही साथ शाम को ड्रिंक के रूप में भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। चलिए अब इसे बनाने की विधि के बारे में जानते हैं।

1 गिलास ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री:

1 केला

1 कप दूध

1 चम्मच चॉकलेट पाउडर

पढ़ें- कम कैलोरी युक्त खाना दिल को रखता है जवान, जानें किन फूड्स का करें सेवन?

ड्रिंक तैयार करने की विधि (How To Make Chocolate Banana Smoothie At Home)

एक केला लें और छिलके को हटाकर छोटे-छोटे भागों में काट लें। अब इसे एक ग्राइंडर में डालें और ऊपर से दूध और चॉकलेट पाउडर को मिलाएं। इसके बाद ग्राइंडर को करीब 5 मिनट तक चलाएं। आपकी ड्रिंक तैयार हो जाएगी। अब आप इसका सेवन कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं आंवला, जानें कैसे करें उपयोग

दूध, दही और पनीर न हो तो इन 7 फूड से करें कैल्शियम की कमी को पूरा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।